मात्र 14 वर्ष की उम्र में छेड़छाड़ का शिकार हुई थीं तब्बू, जानें किस एक्टर की थी ये हिम्मत

सिनेमा
मुंबई : अपने संजीदा और भावपूर्ण अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाने वाली बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री तब्‍बू का आज जन्‍मदिन है. 4 नवम्‍बर 1970 को आन्‍ध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद में जन्‍मी तब्‍बू का असली नाम तबस्सुम हाशमी है. हिंदी के अलावा तेलुगू, तमिल, मलयालम, मराठी व बंगाली भाषा की फिल्मों में भी काम कर चुकी तब्‍बू अभी तक सिंगल हैं. हाल ही में वे मल्‍टीस्‍टारर फिल्‍म ‘गोलमाल अगेन’ में नजर आ चुकी हैं.


पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित तब्‍बू की जिंदगी का एक बड़ा सच भी है जिसे अगर वे दुनिया के सामने ला देतीं तो शायद बॉलीवुड एक्‍टर जैकी श्रॉफ का करियर बर्बाद हो जाता. बात 1986 की है जब तब्‍बू की बड़ी बहन फराह, जैकी श्रॉफ के साथ फिल्‍म ‘दिलजला’ की शूटिंग कर रही थीं.
अक्‍सर तब्‍बू, बहन फराह के साथ शूटिंग के सेट पर जाया करती थी. फिल्‍म में डैनी ने निगेटिव किरदार निभाया था. खबरों के अनुसार शूटिंग खत्‍म होने के बाद डैनी ने अपने घर पर एक पार्टी रखी. इस पार्टी में फराह भी अपनी बहन तब्बू के साथ पहुंची. वहां पर मौजूद एकटर जैकी श्रॉफ ने काफी शराब पी ली थी और शराब के नशे में वे तब्बू के साथ जोर जबरदस्‍ती करने लगे.
डैनी ने बीच-बचाव करते हुए मामले को संभाल लिया था. लेकिन फराह ने अपने एक इंटरव्‍यू में इस बात का खुलासा कर दिया जिसके बाद हंगामा मच गया. फराह ने कहा था, अगर डैनी बीच-बचाव करने नहीं आते तो जैकी श्रॉफ ने तब्‍बू को बदनाम करने की ठान ली थी. अगर उस समय वो सख्‍त हो जातीं तो जैकी श्रॉफ का बॉलीवुड करियर खत्‍म हो जाता. कहा जाता है कि तब्‍बू ने इसे गलतफहमी बताते हुए मामले को दबा दिया था.
तब्‍बू ने कई बड़े एक्‍टर्स के साथ काम किया लेकिन कभी भी उन्‍होंने जैकी श्रॉफ के साथ काम नहीं किया. तब्बू ने वर्ष  1980 में फिल्म ‘बाजार’ में एक छोटा सा किरदार निभाया था. इसके बाद महज 14 साल की उम्र में तब्‍बू ने वर्ष 1985 में रिलीज हुई फिल्‍म ‘हम नौजवान’ में देव आनंद की बेटी का किरदार निभाया था. इस फिल्‍म में उन्‍होंने एक रेप पीडिता का बेहद संवेदनशील किरदार निभाया था.
इसके बाद तब्‍बू ने तेलुगू फिल्‍म ‘कुली नम्‍बर वन’ में बतौर लीड एक्‍ट्रेस काम किया था, जिसमें उनके आपोजिट साउथ के हीरो वेंकटेश थे.  एक अभिनेत्री के रूप में तब्बू की पहली हिंदी फिल्म थी ‘प्रेम’, लेकिन कमजोर पटकथा के कारण यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह से नकार दी गयी.
इसके बाद तब्बू, अजय देवगन के साथ 1994 में ‘विजयपथ’ में दिखाई दी. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें ‘श्रेष्‍ठ नवोदित अभिनेत्री’  का फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार मिला. वर्ष 1996 तब्बू के सिने करियर के लिये महत्वपूर्ण वर्ष साबित हुया. इस वर्ष उनकी ‘साजन चले ससुराल’, ‘जीत’ और ‘माचिस’ जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी. इन फिल्मों में तब्बू के अभिनय के विविध रूप दर्शकों के सामने आए.
तब्बू को वर्ष 2011 में भारत सरकार ओर से पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. इसके अलावा वे ‘माचिस’ और ‘चांदनी बार’ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार जीत चुकी हैं. उन्हें फिल्म ‘विरासत’, ‘हू तू तू’, ‘अस्तित्व’ और ‘चीनी कम’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) अवॉर्ड मिल चुके हैं. इसके साथ उन्हें दो बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार (साउथ) भी मिल चुका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *