डिलीवरी के बाद स्किन में कसाव लाना चाहती हैं

स्वास्थ्य

जब भी कोई स्त्री मां बनती है तो उसकी पूरी दुनिया ही बदल जाती है। उसके भीतर ऐसे बहुत से बदलाव आते हैं, जिसके बारे में शायद उसने खुद भी नहीं सोचा होता। इन्हीं बदलावों में एक है स्किन का ढीला हो जाना। दरअसल, गर्भावस्था के दौरान पेट का आकार काफी बढ़ जाता है और डिलीवरी के बाद जब पेट का आकार सामान्य होता है तो महिला के पेट की स्किन काफी हद तक लटक जाती है। ऐसे में हर महिला यह चाहती है कि उसे अपनी पहले वाली स्किन मिल जाए। अगर आपका नाम भी उन महिलाओं की लिस्ट में शुमार है जो स्किन में कसाव लाने की इच्छा रखती हैं तो चलिए आज हम आपको आपकी इच्छा पूरी करने के कुछ आसान उपाय बताते हैं-

वेट इस तरह करें कम
डिलीवरी के बाद भी आपके शरीर में गर्भावस्था में बढ़ा गया वजन रह जाता है और महिलाएं जल्द से जल्द पुरानी शेप में लौटने की चाहत रखती हैं लेकिन जल्दी वेट लॉस से आपकी स्किन और भी अधिक लूज हो जाती है। इसलिए आप धीरे-धीरे ही वजन कम करें। आप ध्यान रखें कि वेट लॉस के दौरान सिर्फ आपकी बाडी का फैट ही कम हो न कि मसल्स।
पीएं भरपूर पानी
स्किन की खूबसूरती और चमक को वापिस लौटाने का सबसे बेहतर तरीका है पानी। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे आपका वेट लॉस भी जल्दी होता है। साथ ही आपको निर्जलीकरण की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। इसके अतिरिक्त आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जिससे आपकी त्वचा दमकने लगती है। वहीं पानी से आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी भी बढ़ती है और स्किन में एक कसावट आती है।
 
करें मसाज
अगर डिलीवरी के बाद आप नारियल या ऑलिव ऑयल से अपने पेट के एरिया की मसाज करते हैं तो इससे हार्मोनल चेंजेस के कारण हुई स्किन की डैमेज को रिकवर करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे स्किन टोन और टेक्सचर भी बेहतर हो जाता है।
एक्सफोलिएशन है जरूरी
डिलीवरी के बाद आप अपनी स्किन को एक्सफोलिएट भी करें। एक्सफोलिएशन के कारण आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है। साथ ही इससे आपकी डेड स्किन बाहर निकल जाती है और उसके स्थान पर एक नई और हेल्दी स्किन आती है। वैसे तो स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए आप चीनी स्क्रब की मदद ले सकती हैं। चीनी बाडी स्क्रब बनाने के लिए आप नारियल तेल में चीनी और शहद मिलाकर उसे अपनी स्किन पर अप्लाई करें। लेकिन अगर आप कुछ नहीं करना चाहतीं तो नहाते समय रोजाना लूफा का प्रयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *