Mon. Jan 27th, 2020

DAINIK AYODHYA TIMES

NEWS CHANNEL

पीएम मोदी  ने सेना को सौंपा  पूरी तरह से देश में बनी तोप  के-9 वज्र  

1 min read

भारतीय सेना के बेड़े में स्वदेश निर्मित आज एक और युद्धक टैंक शामिल हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में बने बहुउद्देश्यी K-9 वज्र टैंक को सेना को सौंपा। इस वज्र टैंक को महत्वाकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ के तहत सूरत एलएंडटी प्लांट में विकसित किया गया है। हाल ही इसे ट्यूनिंग टेस्ट के लिए सेना के पास भेजा गया था और आज प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में यह हमेशा के लिए युद्धक बेड़े में शामिल हो गया।

यह दुनिया की सबसे आधुनिक तोप है जो चीन, पाक के खतरे से निपटने में सक्षम है। K-9 वज्र टैंक काफी एडवांस है। इसे ‘टैंक सेल्फ प्रोपेल्ड होवरक्राफ्ट गन’ कहते हैं। इसमें कई ऐसी खासियतें हैं, जिनके चलते ये बोफोर्स टैंक को भी पीछे छोड़ सकती हैं। बोफोर्स टैंक जहां एक्शन में आने से पूर्व पीछे जाती है, वहीं K-9 वज्र टैंक स्व-संचालित है। इस टैंक के निर्माण के लिए हजीरा में खास फैक्ट्री बनाई गई।

पीएम मोदी बतौर प्रधानमंत्री दूसरी बार दादर-नगर हवेली की राजधानी सिलवासा भी जाएंगे। यहां नगर हवेली के अलावा दमन-दीव की 1,700 करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं की शुरुआत करेंगे। पीएम मोदी सिलवासा में 189 करोड़ रुपये की लागत से बनाये जा रहे मेडिकल कॉलेज की नींव रखेंगे।

नवसारी में प्रधानमंत्री अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस निराली कैंसर अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे। इसके बाद पीएम मोदी मुंबई में नेशनल म्यूजियम ऑफ इंडियन सिनेमा की नयी इमारत का उद्घाटन करेंगे। म्यूजियम में विज़ुअल और ग्राफिक्स, फिल्म क्लिपिंग जैसे इंटरेक्टिव माध्यम से भारतीय सिनेमा की कहानी सुनाने का काम किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *