गौशाला में भूख प्यास से तडप कर मर रहे गोवंस

 

ललित गुप्ता

सुरसा,हरदोई- उत्तर प्रदेश के सीएम योगी भले ही गाय प्रेम में जी भरकर बजट लुटा रहे हों, लेकिन सरकार के नौकरशाह गायों को समुचित चारा और पानी तक उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं। सुरसा विकास खण्ड के निबहरा में बनी सरकारी गौशाला में जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते गोवंश भूख और प्यास से तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे है। गौशालाओं की इस बदतर हालात पर सरकारी कारिंदे मौन हैं। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी गौशालाओं का यही हाल है।
गौशाला में जो नजारा है उसे देखर किसी भी पशु प्रेमी का दिल दहल उठेगा। यहां प्रशासन की लापरवाही के चलते भूख और प्यास और चिकित्सा के अभाव में तड़प- तड़पकर बेजुबान गाय दम तोड़ रही है। लेकिन किसी भी अधिकारी का अभी इस ओर कोई ध्यान नही है। लेकिन गौशाला का ठेका लेने वाले जिम्मेदारों का कलेजा नहीं कांप रहा है।

क्षेत्र के ग्राम पंचायत म्योनी के निबहरा गांव में गौशाला में बेजुबान गायों के मरने का सिलसिला जारी है। पहले भी इस गौशाला में कई गायों की मौत हो चुकी है। शनिवार को भी दो गौवंशों की मौत हो गयी। हद तो जब पार हो गई जब गायों की देखरेख में तैनात लोगों की लापरवाही के चलते मृत गाय के शरीर को चील, कौवे व कुत्ते नोंच नोंच कर खा रहे है। अब सवाल यह उठता है कि क्या सीएम योगी ने आपने इन बेजुवानों का पालन करने का जिम्मा कागजों पर ही कर डाला है। या अधिकारी अपनी जिम्मेदारी निभाने को तैयार नही हैं। अधिकतर गोशालाओं में लापरवाही के चलते गाये मौत के मुंह में समां रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *