मजदूरों को दो तरफा से सौगात देगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश

कामगारों व श्रमिकों को योगी सरकार का दोहरा तोफा ,बुनियादी स्तर पर सस्ती दुकानें देने का ऐलान।

यूपी के मुखिया ने प्रवासी श्रमिकों व कामगारों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक और कदम बढ़ाने जा रही है जहां पहले दूसरे राज्यों से प्रमुख और कामगारों को बड़ी ही सुनिश्चित के साथ घर सुरक्षित वापसी कर हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नई योजनाएं लाने के लिए मजदूरों वा कामगारों की ओर कदम बढ़ाने जा रहे हैं जिससे मजदूरों को उनके स्वाभिमान के साथ समाज में जीने का अधिकार प्राप्त होगा और अपने जीवन को और भी सफल बनाने में कामयाब होंगे जिसका आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की।

प्रप्रवासी मजदूर;img एचओडी

संवाददाता:-हरिओम द्विवेदी:लखनऊ- योगी सरकार प्रवासी श्रमिकों व कामगारों को सम्मान के साथ बसाने और आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसी धारणा के साथ  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नई योजनाओं का मन बना चुके है। जहां एक तरफ वैश्विक महामारी में प्रिय मित्रों व कामगारों से रोजमर्रा की आमदनी छीन ली वही दरबदर भटकने पर मजबूर कर दियाजैिजिससे लाखों की संख्या में प्रवासी मजदूर अपने गांव और घरों को लौटने पर मजबूर हो गया जिसके मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रेम को वर्क कामगारों के लिए सस्ते आवास की व्यवस्था की योजना में जुटी गई वहीं यूपी सरकार ने कारीगर और अन्य कुशल कामगारों को कम दर पर दुकान मुहैया कराने का भी मन बनाने जा रही है। निचली आय वर्ग के लिए पहले से चल रही आवासीय योजना की तर्ज पर ही अपने प्रोजेक्ट में सस्ते दुकान-मकान बनाने वाले बिल्डरों को जीएसटी सहित तमाम सहूलियत दी जाएंगी। इस संबंध में योजना बनाने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को दिए हैं।

लॉकडाउन में दूसरे राज्यों से लौट रहे प्रवासी मजदूरों की व्यवस्थाएं करना सरकार के लिए विशाल चुनौती है,पर असंभव नहीं। इसके लिए लगातार दिन रात अधिकारियों के साथ बैठक कर योजनाओं पर काम चल रहा है। मंगलवार को लोकभवन में टीम-11 के अधिकारियों के साथ चर्चा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दूसरे राज्यों से वापस आने वालों में ऐसे भी लोग हैं, जिनके पास कोई न कोई हुनर है। उनमें कुशल कारीगर या दुकानदार भी हैं। उन्हें सस्ती दर पर दुकान के साथ आवास मुहैया करा दिया जाए तो उनके जीवनयापन की बेहतर व्यवस्था हो सकती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि ऐसी योजना बनाएं कि बिल्डर-डेवलपर अपने प्रोजेक्ट में किसी एक फ्लोर पर सस्ती दुकानें और उसी परिसर में सस्ते आवास भी बनाएं। सरकार ऐसे बिल्डर-डेवलपर को जीएसटी सहित अन्य छूट दे सकती है। नक्शा पास करने में राहत दी जा सकती है। ऐसे प्रोजेक्ट के लिए सड़क, बिजली, पानी की सुविधा तुरंत उपलब्ध कराई जाएगी।

यूपी के सीएम ने विभिन्न राज्यों से प्रदेश आने के इऐच्छुक कामगार-श्रमिकों की सूची अन्य राज्य सरकारों को मांगी हैं। सभी की वापसी के लिए केंद्र व उत्तरप्रदेश सरकार ने निश्शुल्क ट्रेन और बस की व्यवस्था की है।

सीएम योगी

सीएम का सख्त निर्देश;सरकार द्वारा कामगार-श्रमिकों को रोजगार देने के लिए उनकी स्किल मैपिंग कराई जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि अगले पंद्रह दिन में यह काम पूरा करते हुए सभी का डेटा संकलित कर लिया जाए।

आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण होंगे बड़े अस्पताल : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बैठक में स्वास्थ्य सुविधाओं की भी समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि एसजीपीजीआइ, केजीएमयू और डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान जैसे प्रदेश के बड़े चिकित्सा संस्थानों को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाए।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *