एचबीटीयू कानपुर के 36 मेधावियों को राज्यपाल आनंदीबेन से दीक्षांत समारोह में मिलेंगे मेडल

उत्तर प्रदेश कानपुर नगर

एचबीटीयू हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय के साल की शुरुआत में द्वितीय दीक्षा समारोह का कार्यक्रम मनाने जा रहा है। जो 29 जनवरी को समारोह विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित किया जाएगा। दीक्षांत समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी। पहले समारोह ऑनलाइन प्रस्तावित था, मगर राज्यपाल के आने की सहमति मिलने के बाद अब ऑफलाइन किया जा रहा है। कोरोना से सुरक्षा को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने गाइड लाइन तय की है। महज सौ प्रोफेसर व छात्र ही दीक्षा समारोह का हिस्सा बनेंगे। 36 मेडल प्राप्त करने वाले मेधावियों को ही समारोह में भाग लेने का मौका मिलेगा। अन्य छात्र छात्राओं को इस समारोह में ऑनलाइन जोड़ा जाएगा।

वर्ष 2016 में स्थापित एचबीटीयू के पहले दीक्षा समारोह में एमटेक और एमसीए के छात्र-छात्राओं को डिग्री प्रदान की गई थी, क्योंकि बीटेक छात्रों का विश्वविद्यालय स्थापित होने के बाद पहला वर्ष था। अब उनके चार वर्ष पूरे हो चुके हैं, जिसके चलते इस वर्ष बीटेक के छात्रों को भी डिग्री प्रदान की जाएगी। समारोह में विश्वविद्यालय के सर्वश्रेष्ठ मेधावी को चांसलर मेडल प्रदान किया जाएगा जबकि प्रत्येक ब्रांच के टॉपर को वाइस चांसलर गोल्ड, वाइस चांसलर सिल्वर व वाइस चांसलर ब्रांज मेडल से सम्मानित किया जाएगा। कुलपति प्रो. एनबी सिंह ने बताया कि कार्यक्रम की अध्यक्षता के लिए राज्यपाल की सहमति मिली मुख्य अतिथि के नाम पर अभी विचार विमर्श चल रहा है। पहले समारोह ऑनलाइन होना था, अब ऑफलाइन हो रहा है। इसके चलते कार्यक्रम में बड़ा बदलाव हुआ है।

विश्वविद्यालय बनने के बाद बने नए विभाग और स्कूल

प्रति कुलपति प्रो. मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि जब यह संस्थान था, तब बायोकेमिकल इंजीनियरिंग व फूड टेक्नोलॉजी एक विभाग था। ऑयल टेक्नोलॉजी व पेंट टेक्नोलॉजी एक विभाग था। विश्वविद्यालय बनने के बाद सभी विभाग एकल कर दिए गए। भौतिक, रसायन व गणित विभाग सहायक विभाग हुआ करते थे, जबकि अब यह सभी मुख्य विभाग बन गए हैं, जिन्हें स्कूल ऑफ बेसिक साइंस का नाम दिया गया है। इसके साथ ही ह्यूमैनिटीज विभाग भी बनाया गया है। स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग, स्कूल ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी, ह्यूमैनिटीज व बेसिक साइंसेज के तहत विश्वविद्यालय में अकादमिक कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

    उत्तर प्रदेश राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

मेडल पर अपत्तियां मांगी गईं नहीं आई कोई भी आपत्ति

कुलसचिव डॉ. नीरज सिंह ने बताया कि मेधावियों की सूची बनाकर विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। सूची में शामिल नामों पर मंगलवार तक आपत्तियां मांगी गई थीं। एक भी आपत्ति नहीं आई। विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंकों के आधार पर जो सूची बनाई है, उसमें चांसलर मेडल के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग बीटेक के छात्र शुभम कुमार सिंह का नाम शामिल है। उनका नाम वाइस चांसलर गोल्ड मेडल के लिए भी चुना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *