चुनौतीपूर्ण था हनुमान की भूमिका निभाना-विक्रम मस्तल

सिनेमा

—अनिल बेदाग—
मुंबई : आनंद सागर का रामायण वर्तमान में दंगल चैनल पर प्रसारित हो रहा है, जिसमें भगवान राम और हनुमान के दिव्य साहचर्य के महत्व पर जोर दिया गया है। हनुमान का सबसे पसंदीदा और महत्वपूर्ण केंद्रीय चरित्र अभिनेता विक्रम मस्तल द्वारा निभाया गया था।
जब अभिनेता कुछ भूमिकाओं को लेने का निर्णय लेते हैं, जिसमें एक्शन दृश्यों के एक सेट की आवश्यकता होती है, तो सुरक्षा का एक प्राकृतिक जोखिम सामने आता है। विक्रम मस्तल, जिन्होंने हनुमान की भूमिका निभाई थी,उन्होंने ऐसी ही एक जान को खतरा देने वाली घटना का ज़िक्र किया।
अनुभव को याद करते हुए विक्रम मस्तल बताते हैं,’हनुमान की भूमिका निभाना किसी चुनौती से कम नहीं था। चूँकि मेरे अधिकांश दृश्य एरियल थे, इसलिए मुझे हमेशा केबल के साथ हार्नेस पर बांधा जाता था। हमारी शूटिंग लंबे समय तक चलती थी इसलिए, मैं हमेशा घंटों तक लटका रहता था। अपने आप को संतुलित करने के अलावा, मुझे अपने मुकुट (हेड गियर) का भी प्रबंधन करना था जो लगभग 8 किलोग्राम का था और 12 किलो के गदे को भी संभालना था। इस तरह के एक अनुक्रम के लिए, जहां मैं अपनी पोशाक में जमीन से लगभग 30 फीट ऊपर लटका हुआ था, सभी सामानों के साथ, एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना हुई। हार्नेस के केबल तार वजन को पकड़ नहीं सकते थे और तड़क सकते थे। सौभाग्य से, लगभग 8-10 चालक दल के सदस्यों ने मुझे समय पर पकड़ लिया और जमीन से टकराने से बचाया।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *