खुदाई के दौरान निकले मुगल और सिंधियाकालीन चांदी और तांबे के सिक्के

नलखेड़ा
दुकानों की खुदाई के दौरान निकले मुगल और सिंधियाकालीन चांदी और तांबे के सिक्के|मध्य प्रदेश

सिंधिया कालीन चांदी व तांबे के सिक्के
मंदिर समिति द्वारा मंदिर के विस्तार के चलते उक्त दुकानों की खुदाई की जा रही थी।

खुदाई में मिले सिक्के मुगलकालीन।hod

संवाददाता: हरिओम द्विवेदी:- ग्राम बड़ागांव में जैन मंदिर के समीप दुकानों की खुदाई के दौरान मुगलकालीन व सिंधिया कालीन चांदी और तांबे के सिक्के मिले हैं। इन सिक्कों को मंदिर समिति सदस्यों ने पुलिस सुपुर्दगी में दिए हैं। जानकारी के अनुसार मंगलवार को 3 दुकानों की खुदाई के दौरान एक मिट्टी के घड़े में रखे चांदी व तांबे के सिक्के निकले। ग्रामीणों के अनुसार कुछ साल पहले बड़ागांव में ही संभ्रात परिवार के लोगों की दुकानें थी।

दुकानें जैन मंदिर के पास होने से उन लोगों ने जैन मंदिर को दान में दे दी। मंदिर समिति द्वारा मंदिर के विस्तार के चलते उक्त दुकानों की खुदाई की जा रही थी। खुदाई के दौरान ही प्राचीन चांदी व तांबे के सिक्के निकले। इस संबंध में नायब तहसीलदार प्रियंका श्रीवास्तव ने बताया कि दुकान खुदाई के दौरान कुल 47 सिक्के निकले हैं। इनमें 28 सिक्के तांबे के हैं, जिन पर जीवाजीराव सिंधिया का नाम अंकित है।

वहीं 19 सिक्के चांदी के निकले हैं। इनमें एक सिक्का बड़ा है व बाकी 18 सिक्के छोटे हैं। इन पर उर्दू में लिखा हुआ है। तहसीलदार संजीव सक्सेना ने बताया कि उक्त सिक्के मुगलकालीन व सिंधिया कालीन हो सकते हैं। सिक्कों को पुलिस सुपुर्दगी में दे दिया गया है। इस संबंध में पुरातत्व विभाग को भी सूचना दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *