देश की पहली एयर प्यूरीफायर मशीन से दूर होगा कानपुर का प्रदूषण

Uncategorized उत्तर प्रदेश कानपुर नगर

शहर के प्रदूषण को रोकने के लिए लाई गई देश की पहली एयर प्यूरीफायर मशीन
घंटे चलने वाली इस मशीन से जहरीली गैस और धूल गायब हो जाएगी. यह मशीन 600 पेड़ के बराबर ऑक्सीजन देगी. इस मशीन की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जाएगी.

देश की पहली एयर प्यूरीफायर मशीन कानपुर में देगी प्रदूषण से निजात

कानपुर. देशभर में कानपुर का नाम सबसे प्रदूषित शहरों में पहलेेेे दर्जे का है. इसलिए यहां का प्रदूषणण कम करने के लिए हर एक प्रयत्न किए जा रहे हैं. शहर की गंभीरता  को देखते हुए देश में पहली बार कानपुर में एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) लगाया गया है, जो खतरनाक गैस और धूल केेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेेे कड़ो को सोखेगा और ऑक्सीजन बनानेे में सहयोग करेगा. शहर में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण शहरवासियों के लिए बीमारी की एक बड़ी वजह बन गया है. यही वजह है कि अब शहर के सभी वार्डों में एयर प्यूरीफायर मशीन लगाई जाएगी.

फिलहाल इसकी शुरुआत कानपुर के ब्रह्म नगर चौराहे से की गई है. इस चौराहे के आसपास सैकड़ों की संख्या में पेड़ लगाए गए हैं और उसी के पास यह एयर प्यूरिफाई मशीन भी लगाई गई है. इसको हर्बल मशीन भी कहते हैं. नगर निगम द्वारा इस मशीन को ट्रायल के रूप में फ़िलहाल लगाया गया है और अगले महीने इसको शहर भर के सभी वार्डो में भी लगाया जाएगा. इसकी लागत 5 से 7 लाख के बीच बताई जा रही है.

24 घंटे चलने वाली इस मशीन से जहरीली गैस और धूल गायब हो जाएगी. यह मशीन 600 पेड़ के बराबर ऑक्सीजन देगी. इस मशीन की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जाएगी. जिस कंपनी ने इस मशीन को लगाया है उनके इंजीनियर अजय कुमार का कहना है कि कि देश में पहली बार यह कानपुर में लगाई गई है. आने वाले समय में यह शहर के सभी वार्डों में लगाई जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *