हरतालिका तीज घरों में पूजा अर्चना करके मनाया गया। 

उत्तर प्रदेश कानपुर नगर सास्कृतिक

हरतालिका तीज व्रत एवं पर्व कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए लोगों ने अपने घरों में ही भगवान शिव मां पार्वती की पूजा कर कोरोना महामारी संकट को दूर करने और अपने परिवार की मुसीबतों को दूर करने को प्रार्थना की सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाया गया हरतालिका तीज व्रत।

हरतालिका तीज में माता पार्वती एवं भगवान शिव की की जाती है आराधना। imh hod

 संवाददाता:-हरिओम द्विवेदी कानपुर- अगस्त माह जिससे भाद्रपद माह भी कहते और शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज व्रत रखा जाता है। इस साल यह व्रत शुक्रवार 21 अगस्त 2020 को मनाया जा रहा है। तीजा पर्व जिससे हरतालिका तीज व्रत भी कहा जाता है। जो कि उत्तर भारत में विशेष महत्व के रुप में माना जाता है। इस व्रत में महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए एवं सुयोग्य वर पाने के लिए माता पार्वती और भगवान शिव की अराधना करती हैं।

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, हरतालिका तीज व्रत में मिट्टी से बनी शिव-पार्वती प्रतिमा का विधिवत पूजन किया जाता है। इसके साथ ही हरतालिका तीज व्रत कथा को सुना जाता है। मान्यता है कि कुंवारी कन्याएं मनचाहे वर के लिए इस व्रत को रखती है। कहते हैं कि एक बार व्रत रखने के बाद इस व्रत को जीवनभर रखा जाता है। बीमार होने पर दूसरी महिला या पति इस व्रत को रख सकता है।

हरतालिका तीज व्रत का विशेष महत्व-

शास्त्रों के अनुसार, हरतालिका तीज व्रत में कथा का विशेष महत्व होता है। मान्यता है कि कथा के बिना इस व्रत को अधूरा माना जाता है। इसलिए हरतालिका तीज व्रत रखने वाले को कथा जरूर सुननी या पढ़नी चाहिए।

हरतालिका तीज व्रत कथा-

शास्त्रों के अनुसार, हिमवान की पुत्री माता पार्वती ने भगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए बालकाल में हिमालय पर्वत पर अन्न त्याग कर घोर तपस्या शुरू कर दी थी। इस बात पार्वती जी के माता-पिता काफी परेशान थे। तभी एक दिन नारद जी राजा हिमवान के पास पार्वती जी के लिए भगवान विष्णु की ओर से विवाह का प्रस्ताव लेकर पहुंचे। माता पार्वती ने यह शादी का प्रस्ताव ठुकरा दिया।

हरतालिका व्रतपर्वIMG_2020_hod

पार्वती जी ने अपनी एक सखी से कहा कि वह सिर्फ भोलेनाथ को ही पति के रूप में स्वीकार करेंगी। सखी की सलाह पर पार्वती जी ने घने वन में एक गुफा में भगवान शिव की अराधना की। भाद्रपद तृतीया शुक्ल के दिन हस्त नक्षत्र में पार्वती जी ने मिट्टी से शिवलिंग बनकर विधिवत पूजा की और रातभर जागरण किया। पार्वती जी के तप से खुश होकर भगवान शिव ने माता पार्वती को पत्नी के रूप में स्वीकार कर लिया था। वही विष्णुपुरी स्थित मिश्रा परिवार की मुखिया महिला सरला मिश्रा ने बताया लगभग 10 साल की उम्र से हरतालिका तीज व्रत  पर्व मानती आ रही है वही कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए घर की महिलाओं ने ही पूजा अर्चना कर भगवान से जल्द से जल्द इस महामारी को दूर करने की प्रार्थना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *